उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव रिजल्ट 2017 - जीतने वाले प्रत्याशी के नाम सहित - gosarkarinaukri


Saturday, 2 December 2017

उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव रिजल्ट 2017 - जीतने वाले प्रत्याशी के नाम सहित






उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव रिजल्ट 2017 - जीतने वाले प्रत्याशी के नाम सहित
उत्तर प्रदेश निकाय चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की है । महापौर की कुल 16 सीटों में से 14 भाजपा के पक्ष में, और शेष दो सीटे  अलीगढ़ और मेरठ की सीट पर बसपा ने जीत हासिल की है । सपा और कांग्रेस का खाता नहीं खुल सका है । महापौर के अलावा नगर निगम पार्षदों के 1300 पदों में से अब तक घोषित 1005 परिणामों में भी भाजपा 459, सपा 157, बसपा 126 और कांग्रेस 78 सीटें प्राप्त कर चुकी हैं । उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव के परिणाम आने के बाद कांग्रेस पार्टी ने कहा है कि वह चुनाव में मिले जनादेश का सम्मान करती है ,और प्रदेश के जागरूक मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त करती है ।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के नगर निकाय चुनाव में भाजपा को मिली जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की रणनीति को देते हुए इसके लिए पार्टी के तमाम नेताओं और अपने मंत्रिमण्डलीय सहयोगियों को दिया । योगी ने संवाददाताओं से कहा कि प्रदेश नगर निकाय चुनाव में भाजपा को मिली ऐतिहासिक विजय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकास के विजन और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की रणनीतिक कुशलता का परिणाम है । इस पेज पर आगे आपको शहरों के नाम के साथ –साथ कौन ,किस पार्टी से विजयी घोषित हुआ है ,की सूची निम्नवत है –


किस नगर निगम में कौन जीता

क्रम स०
शहर का नाम
विजेता का नाम
पार्टी का नाम
1
आगरा
 नवीन जैन
भाजपा
2
अयोध्‍या-फैजाबाद  
ऋषिकेश उपाध्‍याय
 भाजपा
3
अलीगढ़
मो. फुरकान
बसपा
4
मथुरा
 मुकेश आर्य बंधु
भाजपा
5
मेरठ  
सुनीता वर्मा
 बसपा
6
गाजियाबाद
आशा शर्मा
भाजपा
7
झांसी  
राम तीरथ सिंघल
 भाजपा
8
लखनऊ
 संयुक्ता भाटिया
भाजपा
9
कानपुर
 प्रमिला पांडे
भाजपा
10
वाराणसी
 मृदुला जायसवाल
भाजपा
11
इलाहाबाद
अभिलाषा गुप्ता
 भाजपा
12
फिरोजाबाद
नूतन राठौर
भाजपा
13
सहारनपुर
संजीव वालिया
भाजपा
14
गोरखपुर
सीताराम जायसवाल
भाजपा
15
बरेली
उमेश गौतम
 भाजपा
16
मुरादाबाद
विनोद अग्रवाल
भाजपा
लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाली सपा और कांग्रेस को एक बार पुनः निराशा मिली । मेयर के चुनाव में दोनों पार्टियों का खाता नहीं खुल पाया । हालांकि सपा ने नगर पालिका के चुनाव में लगभग अच्छा प्रदर्शन किया है। प्रदेश के 16 नगर निगमों, 198 नगर पालिकाओं और 438 नगर पंचायतों के लिए तीन चरणों में गत 22, 26 और 29 नवम्बर को कुल करीब 525 प्रतिशत मतदान हुआ था । नगर निकाय चुनाव में पहली बार सभी पार्टियों ने अपने चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ा गया था |


अयोध्या-फैजाबाद नगर निगम मेयर पद पर भाजपा प्रत्याशी ऋषिकेश जायसवाल ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा की गुलशन बिंदु को पराजित 3601 मतों से जीत हासिल की । जबकि वाराणसी नगर निगम महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी मृदुला जायसवाल ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की शालिनी को 78,843 मतों से पराजित किया । सहारनपुर नगर निगम मेयर पद पर भाजपा प्रत्याशी संजीव वालिया ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बसपा के फजल उर रहमान को दो हजार मतों से पराजित किया । मुरादाबाद नगर निगम महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी विनोद अग्रवाल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के मोहम्मद रिजवान कुरैशी को पराजित कर 21 हजार 635 मतों से जीत हासिल किया  ।

अलीगढ़ नगर निगम मेयर पद पर बसपा प्रत्याशी मुहम्मद फुरकान ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के राजीव कुमार को 10 हजार 11 मतों से पराजित किया । झांसी नगर निगम महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी रामतीर्थ सिंघल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बसपा के बृजेन्द्र कुमार व्यास को पराजित कर 16 हजार 373 मतों से विजयी घोषित हुए । फिरोजाबाद नगर निगम महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी नूतन राठौर ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी आल इण्डिया मजलिस इत्तेहादुल मुस्लिमीन की मसरूर फातिमा को 42 हजार 396 मतों से पराजित किया।


नवगठित मथुरा नगर निगम महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी मुकेश ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के मोहन सिंह को पराजित कर 22 हजार 108 मतों से जीत हासिल किया । गोरखपुर नगर निगम महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी सीताराम जायसवाल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के राहुल को 75 हजार 972 मतों से पराजित किया । वर्ष 2012 के नगर निकाय चुनाव में भाजपा ने 12 में से 10 महापौर सीटें जीती थीं ।

योगी ने कहा कि निकाय चुनावों का परिणाम प्रधानमंत्री द्वारा भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने के लिए उठाए गए कदमों पर जनता का साथ है । उन्होंने कहा, “मैं विश्वास व्यक्त करता हूं कि हम उम्मीदों पर खरा उतरेंगे । वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा शत प्रतिशत परिणाम पाने के लिए अग्रसर होगी।भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों एवं उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के करिश्माई नेतृत्व की वजह से भाजपा को जीत मिली है । इस जीत से यह सिद्ध हो गया है कि, जनता का विश्वास अभी भी भाजपा में कायम है ।


दोस्तों , आपको निकाय चुनाव में विजयी घोषित हुए प्रत्याशियों के बारे में बताया गया है ,की कौन प्रत्याशी किससे कितने मतों से आगे रहा | यदि इससे सम्बंधित आपके मन में कोई प्रश्न आ रहा है , तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से व्यक्त कर सकते है | हमें आपके सवालों, प्रतिक्रिया और सुझाव का हमेशा इंतज़ार रहेगा | 






Also Reading

Upcoming Sarkari Naukri 2017

List Of Toughest Exam of India

Quick Jobs Searching Tips

Current Affairs

Bank Jobs

Calculate your Age

Railway Jobs

How To Get Government Jobs

Tips To Improve Memory Power

How To Apply Passport Online

Remove Negative Marking in Exam

GD Preparation

Best Colleges in India 2017

Interview Freshers Tips

सरकारी नौकरियों के ताज़ा अपडेट फेसबुक पर पाने के लिए नीचे दिए पेज को लाइक करें
अगर आपको पसंद है Please Like करे !

0 comments:

Post a Comment


Getting in Trouble - Ask Experts?